बच्चों को गोरा करने वाला साबुन [TOP 5] | बच्चों के लिए बेस्ट साबुन 2022

बच्चों को गोरा करने वाला साबुन

बच्चों को गोरा करने वाला साबुन: मित्रों, आज के समय माता पिता अपने बच्चों का खास ख्याल रखते हैं। आज का समय, पहले की तरह नहीं है जहां माता-पिता अपने बच्चों को मिट्टी में खेलने के लिए छोड़ देते थे, और बच्चा उस मिट्टी में खेल करके परिपक्व बन जाता था। आज के समय माता पिता अपने बच्चों का खास ख्याल रखते हैं जिसमें बच्चों को गोरा करने वाला साबुन से नहलाते हैं, जो कि सुगंधित और उन्हें गोरा बनाने वाले होते हैं।

आज के समय में बच्चों की Immunity Power इतनी ज्यादा मजबूत नहीं होती है कि, वह बच्चा मिट्टी के साथ खेल कर के बड़ा हो सके। कई बच्चे तो इतने कमजोर होते हैं कि वह मिट्टी के साथ खेलने से बीमार भी पड़ जाते हैं। इसीलिए माता-पिता अपने उस Sensitive बच्चों के लिए बेस्ट साबुन इस्तेमाल करते हैं, जिससे वह उसे नहलाते हैं।

लेकिन उन माता-पिता की सबसे बड़ी दिक्कत यह होती है कि उन्हें पता नहीं होता कि बच्चों के लिए कौन सा साबुन अच्छा है? जो बच्चों को गोरा करने वाला साबुन भी होता है तथा बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

इसीलिए आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि वह साबुन कौन सा है जो बच्चों को गोरा बनाने के काम आते हैं तथा बच्चों को गोरा करने के लिए कौन सा साबुन लगाएं?
आज के लेख में हम आपको बताएँगे कि Newborn Baby को गोरा कैसे करे, तथा बच्चों को गोरा करने वाला साबुन कौन सा होता है।
तो चलिए शुरू करते हैं-

बच्चों को गोरा करने वाला साबुन:

आज के लेख में हम आपको पांच बच्चों को गोरा करने वाला साबुन बताएंगे जो बच्चों को गोरा करने के काम आते हैं और बच्चों के लिए बेस्ट साबुन हैं।

1. Himalaya Extra Moisturizing Baby Soap

Himalaya Extra Moisturizing Baby Soap

बच्चों को गोरा करने वाला साबुन No.1: Himalaya Extra Moisturizing Baby Soap एक ऐसा साबुन है जो कि आज के समय पूरे भारत में सबसे ज्यादा बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह Himalaya Extra Moisturizing Baby Soap उन बच्चों के लिए खास इस्तेमाल किया जाता है जो नए-नए पैदा हुए होते हैं अर्थात जिनकी उम्र 6 महीने से लेकर के 5 साल के बीच में होती है। यह साबुन बच्चों के लिए बेस्ट साबुन है।

ऐसे बच्चों की Skin बहुत ही ज्यादा नाजुक होती है तथा उनके स्वास्थ्य भी बहुत ज्यादा नाजुक होते हैं। ऐसे बच्चे जल्दी बीमार पड़ सकते हैं। उनकी Skin के ऊपर भी बहुत जल्दी इंफेक्शन हो सकता है। इसकी वजह से Himalaya Extra Moisturizing Baby Soap की वजह से बच्चों की Skin बहुत ही नर्म तथा खिली-खिली रहती है। अक्सर यह देखा गया है कि जो भी माता-पिता अपने बच्चों के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं वह बच्चे बहुत ज्यादा गोरे होते हैं, और जिन बच्चों का रंग सांवला होता है। वह भी गोरे बन जाते हैं। इसलिए यदि आप अपने बच्चों को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप इस साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. Johnson Baby Soap

Johnson’s Baby Soap For Bath

बच्चों को गोरा करने वाला साबुन No.2: यदि आप किसी भी यूट्यूब वीडियो, या वेबसाइट के ऊपर भरोसा करके डॉक्टर के पास जाएंगे, और डॉक्टर के पास जाकर के एक विशेषज्ञ की राय ले कर के अपने बच्चों के लिए साबुन खरीदना चाहेंगे, तो इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि वह डॉक्टर Johnson Baby Soap के बारे में आपको राय देगा। क्योंकि Johnson Baby Soap में cream की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो बच्चों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। वह बच्चे जो कि 6 महीने से लेकर के 3 साल तक के होते हैं, बहुत ही ज्यादा Sensitive होते हैं। और आपको ऐसे साबुन की आवश्यकता होती है जो उनकी Skin को पोषित भी कर सके।

इस साबुन में Moisturizer की अधिक मात्र है जिसकी वजह से यह साबुन आपके बच्चे के Skin पर एक तेल की परत बना देता है जो कि आपकी बच्चे की Skin को irritation, Dryness, या फिर खुश्क Skin से बचाता है, और आपके बच्चों की Skin कभी भी फटती नहीं है।

Johnson Baby Soap का इस्तेमाल बच्चों को गोरा करने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि इसमें Cream के साथ-साथ में Lotion तथा Vitamin-E का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है जो Skin को स्वस्थ बनाए रखता है।

3. Sebamed बेबी क्लींजिंग बार

Sebamed Baby Cleansing Bar

बच्चों को गोरा करने वाला साबुन No.3: सेबामेड बेबी क्लीनिंग साबुन एक ऐसा साबुन है जो कि उन बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिनकी Skin बहुत ही ज्यादा Sensitive होती है, जरूरी नहीं है कि यह केवल नवजात बच्चों के लिए इस्तेमाल की जाए, लेकिन यदि आपका बच्चा 15 वर्ष की आयु तक का भी है और उसकी Skin बहुत ही ज्यादा Sensitive है तो इसका इस्तेमाल आप अपने बच्चे के लिए कर सकते हैं।

यह साबुन clinically प्रमाणित है कि इस साबुन के इस्तेमाल से से बच्चों और नवजात बच्चों की Skin बहुत ज्यादा स्वस्थ होती है, तथा बच्चों का स्वास्थ्य भी स्वस्थ होता है, क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार के हानिकारक chemical का इस्तेमाल नहीं किया गया है, जिसकी मदद चाहिए साबुन बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए और गोरा बनाए रखने के लिए इस्तेमाल करी जाती है।

इस साबुन का इस्तेमाल करके आप अपने बच्चों को एक अच्छी Skin दे सकते हैं। इसके अंदर गेहूं का तेल, Vitamin तथा Amino Acid मिलाए जाते हैं जो कि Skin को सूखेपन से और खुजली से बचाते हैं। साबुन का इस्तेमाल सुगंध के लिए नहीं किया जाता है, क्योंकि इसमें सुगंध बहुत कम आती है, और हम सभी जानते हैं कि बच्चे की नाक बहुत ज्यादा Sensitive होती है।

यदि हम बहुत ज्यादा सुगंधित साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो यह बच्चों के लिए irritation का सबब बन सकती है। यह साबुन केवल बच्चों को गोरा बनाने के काम आता है, यह साबुन बच्चों के लिए बेस्ट साबुन है।

4. Lotus Herbal Baby Plus

Lotus Herbal Baby Plus

बच्चों को गोरा करने वाला साबुन No.4: यदि आप किसी भी ऐसे साबुन पर भरोसा नहीं करते हैं जो केमिकल तत्वों से मिलकर बना है, तथा जिसे बनाने में किसी तेज chemical Ingredient का इस्तेमाल किया गया है, तो आपके लिए Lotus Herbal Baby Plus साबुन आपके बच्चों के लिए सबसे शानदार साबुन है। क्योंकि यह विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों पेड़ पौधों तथा पुष्पों के द्वारा बनाया गया है।

जैसा कि उसका नाम है वैसा ही इसका काम भी है। क्योंकि इस साबुन को बनाने में सारे Ingredient हाथ से डाले जाते हैं, और इसकी वजह से इस साबुन की कीमत थोड़ी महंगी होती है। लेकिन यदि आप यह चाहते हैं कि आप अपने बच्चे के लिए ऐसा साबुन खरीदे जो उसे स्वस्थ भी रखें और उसे गोरा भी बताएं, तथा को साबुन में मंद-मंद खुशबू भी आती हो तो, उसके लिए लोटस हर्बल बेबी प्लस साबुन बहुत ही ज्यादा अच्छा साबुन है।

यह साबुन किसी भी ऐसे तत्वों से मिलकर नहीं बना है जो आपके बच्चों की Skin को नुकसान पहुंचा सके। तथा चाहे आपके बच्चे की Skin कितनी भी ज्यादा Sensitive क्यों ना हो, आप इस साबुन का इस्तेमाल अपने बच्चे के लिए कर सकते हैं। क्योंकि यह यह सब उन आपके बच्चे की Skin को कोमल बनाए रखने में मदद करता है।

इसमें Moisturizer की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। तथा इसी के साथ में olive oil का इस्तेमाल क्यों भर भर कर किया जाता है। इसके साथ में इसमें एलोवेरा, शिया बटर, तथा ऐसे ही कुछ जड़ी बूटियों का इस्तेमाल भी किया जाता है जिसकी वजह से ही यह साबुन एक Pure Herbal Soap के रूप में उभरकर सामने आता है। यह सब उनकी बच्चों के लिए बेस्ट साबुन है।

5. Baby Dove Soap

Baby Dove Rich Moisture Bathing Bar

बच्चों को गोरा करने वाला साबुन No.5: डव साबुन अपने आप में ही एक ऐसा ब्रांड है जो सबसे ज्यादा Moisturizer वाले साबुन के तौर पर जाना जाता है। तथा इस साबुन का इस्तेमाल जिसे बेबी डव साबुन के नाम से भी जाना जाता है, उन बच्चों के लिए किया जाता है जो कि खराब Skin से जूझ रहे हो, जैसी की रूखी Skin या Sensitive Skin

इस साबुन में cream, Moisturizing formula तथा Olive Oil का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। इसी के साथ में Herbal Plants तथा Vital nutrition’s और ऐसे ही कई तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके बच्चे की Skin को सुंदर मुलायम और स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके बच्चे की Skin के अंदर से जा करके उस कचरे को बाहर निकाल देता है, जो उसे काला बनाए रखती है। इसीलिए यह सब उन बच्चों को गोरा बनाने के बहुत ज्यादा काम आता है।

काले बच्चे को गोरा कैसे करे?

यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे का रंग थोड़ा दबा दबा-सा है और आपके नजर में आपके बच्चे का रंग काला है, और आप उसे गोरा बनाना चाहते हैं। तो आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसकी सहायता से आप अपने बच्चे को गोरा बना सकते हैं।
• काले बच्चे को गोरा बनाने के लिए आप बेसन का पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें आप हल्दी, दूध, मलाई, और बेसन, को मिक्स करके अपने बच्चे की Skin पर लगा सकते हैं। और बाद में उसे थोड़ी देर रख कर के उस पेस्ट को बच्चे से हटा सकते हैं।
• आप बॉडी पैक अर्थात चंदन का चूर्ण, कच्चा दूध, हल्दी, और केसर मिला कर के अपने बच्चे के शरीर पर लगा सकते हैं। और थोड़ी देर के बाद में अपने बच्चे को नहला सकते हैं, या फिर सर किसी नर्म हुई से उस पेस्ट को हटा सकते हैं।
• यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके बच्चे की Skin Sensitive है तो आपको किसी भी कड़क साबुन का इस्तेमाल अपने बच्चे के लिए नहीं करनी चाहिए, और आप चाहे तो इसमें doctor का परामर्श ले सकते हैं।
• आप हर 2 दिन से अपने बच्चे की पूरे शरीर पर गुलाब जल का लेप लगा सकते हैं, और बाद में उसे नहला सकते हैं। इसके बाद में आपके बच्चे की Skin में बहुत अच्छा निखार आएगा।
• आज के समय मार्केट में विभिन्न प्रकार के Moisturizer उपलब्ध है, इसीलिए आप किसी डॉक्टर की परामर्श से एक अच्छा Moisturizer इस्तेमाल करके अपने बच्चे की Skin की रंगत को बढ़ा सकते हैं।
कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अपने बच्चों को गोरा बना सकते हैं

बच्चों को गोरा करने वाला साबुन [TOP 5] | बच्चों के लिए बेस्ट साबुन 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
x